الصفحات

21‏/04‏/2008

यूट्यूब

यूट्यूब

यूट्यूब जहाँ उपयोगकर्ताओं को अपलोड कर सकते हैं एक वीडियो साझा करने वेबसाइट, दृश्य और शेयर वीडियो क्लिप है. तीन पूर्व Paypal कर्मचारियों फ़रवरी 2005 में यूट्यूब बनाया


 नवम्बर 2006, यूट्यूब में, LLC गूगल इंक ने अमेरिका के लिए, और $ 1.65 बिलियन खरीदा था अब गूगल के एक सहायक के रूप में चलाया जा रहा है.
कंपनी San Bruno, कैलिफोर्निया में आधारित है और उपयोगकर्ता की एक विस्तृत विविधता प्रदर्शित करने के लिए एडोब फ्लैश वीडियो प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है-क्लिप फिल्म, टीवी क्लिप सहित वीडियो सामग्री, जनित है, और संगीत वीडियो, के रूप में साथ ही शौकिया सामग्री वीडियो ब्लॉगिंग और छोटे जैसे मूल वीडियो. हालांकि सीबीएस और बीबीसी और अन्य मीडिया संगठनों सहित निगमों साइट के माध्यम से उनकी कुछ सामग्री की पेशकश यूट्यूब पर सामग्री से अधिकांश व्यक्तियों द्वारा अपलोड किया गया है.

जबकि पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को वीडियो के एक असीमित संख्या को अपलोड करने की अनुमति दी जाती है अपंजीकृत उपयोगकर्ताओं, इस वीडियो देख सकते हैं. पंजीकृत प्रयोक्ताओं की लेखा "चैनलों" कहा जाता है. कि संभावित अप्रिय सामग्री शामिल करने के लिए पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को केवल 18 वर्ष की आयु पर उपलब्ध हैं माना जाता है वीडियो. वीडियो मानहानि, अश्लील साहित्य, युक्त के इस अपलोड कॉपीराइट का उल्लंघन है, और सामग्री

आपराधिक आचरण उत्साहजनक सेवा की यूट्यूब की शर्तों द्वारा निषिद्ध है


यूट्यूब चाड Hurley, स्टीव चेन और Jawed करीम, जो Paypal के सभी जल्दी कर्मचारियों द्वारा स्थापित किया गया था. [5] जबकि चेन और करीम एक साथ इलिनोइस विश्वविद्यालय Urbana में स्थित कंप्यूटर विज्ञान का अध्ययन Hurley इंडियाना विश्वविद्यालय पेंसिल्वेनिया में, डिजाइन का अध्ययन-Champaign . 


के बाद वे मुश्किल है कि एक डिनर पार्टी में सैन में चेन के घर में गोली मार दी गई थी वीडियो साझा अनुभव था कि अक्सर मीडिया, चाड Hurley और स्टीव चेन में दोहराया गया है एक कहानी के मुताबिक यूट्यूब के लिए 2005 के प्रारंभिक महीनों के दौरान, इस विचार का विकास फ्रांसिस्को. Jawed करीम जश्न में शामिल नहीं किया और कहा कि इसे और हुआ था चाड Hurley कि यह विचार है कि यूट्यूब एक डिनर पार्टी "शायद बहुत विपणन विचारों ने कहा कि बहुत हज़मपज़ीर था एक कहानी को मजबूत बनाने के आसपास थी के बाद स्थापित किया गया था टिप्पणी से इंकार कर दिया."


यूट्यूब एक उपक्रम के रूप में शुरू किया-वित्त पोषित प्रौद्योगिकी startup, मुख्यतः एक अमेरिका से नवंबर 2005 और अप्रैल 2006 के बीच Sequoia Capital द्वारा $ 11.5 करोड़ निवेश. [8] यूट्यूब के शीघ्र मुख्यालय एक पिज़्ज़ेरिया और San Mateo, कैलिफोर्निया. [9 में जापानी रेस्टोरेंट के ऊपर स्थित थे] इस डोमेन नाम www.youtube.com 15 फ़रवरी, 2005 को, और सक्रिय था कि वेबसाइट के बाद के महीनों में विकसित किया गया था.

 पहली यूट्यूब वीडियो चिड़ियाघर में, मैं हकदार थी और सैन डिएगो चिड़ियाघर में संस्थापक Jawed करीम दिखाता है

 स वीडियो 23 अप्रैल, 2005 को, और अपलोड किया था फिर भी इस साइट पर देखा जा सकता है.



यूट्यूब मई 2005 में, नवंबर 2005 में आधिकारिक लॉन्च छह महीने से पहले साइट की जनता के एक बीटा परीक्षण की पेशकश की. इस साइट को तेजी से, बड़ा हुआ और जुलाई 2006 में कंपनी में है कि अधिक से अधिक 65000 नए वीडियो हर दिन, और अपलोड की जा रही थी कि इस साइट को प्रति दिन 100 करोड़ वीडियो विचार प्राप्त करने की घोषणा की.

 आंकड़े बाजार अनुसंधान कंपनी comScore द्वारा प्रकाशित करने के लिए अनुसार, यूट्यूब संयुक्त राज्य अमेरिका में ऑनलाइन वीडियो का प्रमुख प्रदाता, लगभग 43 प्रतिशत से अधिक है और छह अरब वीडियो जनवरी 2009 में देखा की एक बाजार हिस्सेदारी के साथ है

 यह है कि नए वीडियो के 15 घंटे के हर साइट पर अपलोड कर रहे हैं अनुमान है मिनट

, और कहा कि 2007 यूट्यूब 2000 में पूरे इंटरनेट के रूप में ज्यादा बैंडविड्थ के रूप में खपत में

 मार्च 2008 में, यूट्यूब के बैंडविड्थ की कीमत लगभग 1 लाख अमरीकी डॉलर एक दिन में अनुमान लगाया गया था. [17] Alexa तीसरे रूप यूट्यूब रैंकों सबसे इंटरनेट पर, याहू के पीछे वेबसाइट का दौरा! और गूगल. [18]
डोमेन नाम www.youtube.com www.youtube.com इसी तरह का नाम वेबसाइट, www.utube.com के लिए नेतृत्व www.utube.com इस साइट, यूनिवर्सल ट्यूब और Rollform उपकरण के स्वामी, यूट्यूब के खिलाफ नवंबर 2006 में एक नियमित आधार पर लोगों को यूट्यूब की तलाश द्वारा अतिभारित हो जाने के बाद एक मुकदमा दायर किया. यूनिवर्सल ट्यूब से www.utubeonline.com के लिए अपनी वेबसाइट का www.utubeonline.com


अक्टूबर 2006 में, गूगल इंक कि यह अमेरिका के लिए गूगल स्टॉक में है, और $ 1.65 बिलियन यूट्यूब का अधिग्रहण किया था सौदा नवंबर 13, 2006 को अंतिम रूप दिया गया की घोषणा की. [21] गूगल यूट्यूब का खर्च चलाने के लिए विस्तृत आंकड़े उपलब्ध नहीं होता है, और यूट्यूब का राजस्व 2007 में सामग्री "नहीं" के रूप में एक नियामक फाइल में नोट कर रहे थे.

जून 2008 एक फोर्ब्स पत्रिका लेख में अमेरिका में 2008 राजस्व $ 200 मिलियन का अनुमान, विज्ञापन बिक्री में प्रगति टिप्पण.


नवंबर 2008 में, यूट्यूब MGM, शेर गेट मनोरंजन और सीबीएस के साथ जो कि कंपनियों की साइट पर, विज्ञापनों के साथ पूर्ण लंबाई फिल्में और टीवी शो पोस्ट करने की अनुमति देगा एक समझौते पर पहुंच गया. इस कदम Hulu, जो दोनों एनबीसी और फॉक्स से भौतिक सुविधाओं जैसे वेबसाइटों के साथ प्रतिस्पर्धा पैदा करने का इरादा है.



ليست هناك تعليقات:

المشاركات الشائعة